structure of c program in hindi(स्ट्रक्चर प्रोग्रामिंग इन हिंदी)

स्ट्रक्चर प्रोग्रामिंग इन हिंदी

Arrays चर (variable) के प्रकार को परिभाषित करने की अनुमति देता है जो एक ही तरह के कई डेटा आइटम रख सकते हैं। इसी तरह संरचना एक अन्य उपयोगकर्ता परिभाषित डेटा प्रकार है जो सी में उपलब्ध है जो विभिन्न प्रकार के डेटा आइटम को संयोजित करने की अनुमति देता है।

एक रिकॉर्ड का प्रतिनिधित्व करने के लिए संरचनाओं का उपयोग किया जाता है। मान लीजिए आप किसी पुस्तकालय में अपनी पुस्तकों का ट्रैक रखना चाहते हैं। आप प्रत्येक पुस्तक के बारे में निम्नलिखित विशेषताओं को ट्रैक करना चाह सकते हैं |

  • Title
  • Author
  • Subject
  • Book ID

Defining a Structure

संरचना को परिभाषित करने के लिए, आपको संरचना कथन का उपयोग करना चाहिए। स्ट्रक्चर स्टेटमेंट एक से अधिक सदस्यों के साथ एक नए डेटा प्रकार को परिभाषित करता है। स्ट्रक्चर स्टेटमेंट का फॉर्मेट इस प्रकार है –

Syntax

struct [structure tag] {

   member definition;
   member definition;
   ...
   member definition;
} [one or more structure variables];

Translation results

संरचना टैग वैकल्पिक है और प्रत्येक सदस्य परिभाषा एक सामान्य चर परिभाषा है, जैसे कि int i; या फ्लोट एफ; या कोई अन्य मान्य चर परिभाषा। संरचना की परिभाषा के अंत में, अंतिम अर्धविराम से पहले, आप एक या अधिक संरचना चर निर्दिष्ट कर सकते हैं लेकिन यह वैकल्पिक है। इस प्रकार आप पुस्तक संरचना की घोषणा करेंगे –

Example for Structure in c

struct Books {
   char  title[50];
   char  author[50];
   char  subject[100];
   int   book_id;
} book;  

Accessing Structure Members

किसी संरचना के किसी भी सदस्य तक पहुँचने के लिए, हम सदस्य पहुँच ऑपरेटर (.) का उपयोग करते हैं। सदस्य एक्सेस ऑपरेटर को संरचना चर नाम और उस संरचना सदस्य के बीच की अवधि के रूप में कोडित किया जाता है जिसे हम एक्सेस करना चाहते हैं। आप संरचना प्रकार के चरों को परिभाषित करने के लिए कीवर्ड स्ट्रक्चर का उपयोग करेंगे। निम्न उदाहरण दिखाता है कि किसी प्रोग्राम में संरचना का उपयोग कैसे करें :-

#include <stdio.h>
#include <string.h>
 
struct Books {
   char  title[50];
   char  author[50];
   char  subject[100];
   int   book_id;
};
 
int main( ) {

   struct Books Book1;        /* Declare Book1 of type Book */
   struct Books Book2;        /* Declare Book2 of type Book */
 
   /* book 1 specification */
   strcpy( Book1.title, "C Programming");
   strcpy( Book1.author, "jannat khan"); 
   strcpy( Book1.subject, "C Programs");
   Book1.book_id = 6495407;

   /* book 2 specification */
   strcpy( Book2.title, "Telecom Billing");
   strcpy( Book2.author, "sohail khan");
   strcpy( Book2.subject, "Telecom Billing Tutorial");
   Book2.book_id = 6495700;
 
   /* print Book1 info */
   printf( "Book 1 title : %s\n", Book1.title);
   printf( "Book 1 author : %s\n", Book1.author);
   printf( "Book 1 subject : %s\n", Book1.subject);
   printf( "Book 1 book_id : %d\n", Book1.book_id);

   /* print Book2 info */
   printf( "Book 2 title : %s\n", Book2.title);
   printf( "Book 2 author : %s\n", Book2.author);
   printf( "Book 2 subject : %s\n", Book2.subject);
   printf( "Book 2 book_id : %d\n", Book2.book_id);

   return 0;
}

जब उपरोक्त कोड संकलित और निष्पादित किया जाता है, तो यह निम्नलिखित परिणाम उत्पन्न करता है –

Book 1 title : C Programming
Book 1 author : jannat khan
Book 1 subject : C Programs
Book 1 book_id : 6495407
Book 2 title : Telecom Billing
Book 2 author : sohail khan
Book 2 subject : Telecom Billing Tutorial
Book 2 book_id : 6495700

Structures as Function Arguments

आप किसी संरचना को फ़ंक्शन तर्क के रूप में उसी तरह पास कर सकते हैं जैसे आप किसी अन्य चर या सूचक को पास करते हैं।

#include <stdio.h>
#include <string.h>
 
struct Books {
   char  title[50];
   char  author[50];
   char  subject[100];
   int   book_id;
};

/* function declaration */
void printBook( struct Books book );

int main( ) {

   struct Books Book1;        /* Declare Book1 of type Book */
   struct Books Book2;        /* Declare Book2 of type Book */
 
   /* book 1 specification */
   strcpy( Book1.title, "C Programming");
   strcpy( Book1.author, "Numal ahmad"); 
   strcpy( Book1.subject, "C Programs");
   Book1.book_id = 6495407;

   /* book 2 specification */
   strcpy( Book2.title, "Telecom Billing");
   strcpy( Book2.author, "Zara Ali");
   strcpy( Book2.subject, "Telecom Billing Tutorial");
   Book2.book_id = 6495700;
 
   /* print Book1 info */
   printBook( Book1 );

   /* Print Book2 info */
   printBook( Book2 );

   return 0;
}

void printBook( struct Books book ) {

   printf( "Book title : %s\n", book.title);
   printf( "Book author : %s\n", book.author);
   printf( "Book subject : %s\n", book.subject);
   printf( "Book book_id : %d\n", book.book_id);
}

जब उपरोक्त कोड संकलित और निष्पादित किया जाता है, तो यह निम्नलिखित परिणाम उत्पन्न करता है –

Book title : C Programming
Book author : Numal ahmad
Book subject : C Programs
Book book_id : 6495407
Book title : Telecom Billing
Book author : Zara Ali
Book subject : Telecom Billing Tutorial
Book book_id : 6495700

Pointers to Structures

आप पॉइंटर्स को संरचनाओं के लिए उसी तरह परिभाषित कर सकते हैं जैसे आप पॉइंटर को किसी अन्य चर के लिए परिभाषित करते हैं –

struct Books *struct_pointer;

अब, आप एक संरचना चर के पते को ऊपर परिभाषित सूचक चर में संग्रहीत कर सकते हैं। संरचना चर का पता खोजने के लिए, ‘&’; संरचना के नाम से पहले ऑपरेटर निम्नानुसार है –

struct_pointer = &Book1;

उस संरचना के सूचक का उपयोग करके संरचना के सदस्यों तक पहुँचने के लिए, आपको निम्न प्रकार से → ऑपरेटर का उपयोग करना चाहिए –

struct_pointer->title;

आइए स्ट्रक्चर पॉइंटर का उपयोग करके उपरोक्त उदाहरण को फिर से लिखें।

#include <stdio.h>
#include <string.h>
 
struct Books {
   char  title[50];
   char  author[50];
   char  subject[100];
   int   book_id;
};

/* function declaration */
void printBook( struct Books *book );
int main( ) {

   struct Books Book1;        /* Declare Book1 of type Book */
   struct Books Book2;        /* Declare Book2 of type Book */
 
   /* book 1 specification */
   strcpy( Book1.title, "C Programs");
   strcpy( Book1.author, "mirah fatima"); 
   strcpy( Book1.subject, "C Programming Tutorial");
   Book1.book_id = 6495407;

   /* book 2 specification */
   strcpy( Book2.title, "Telecom Billing");
   strcpy( Book2.author, "Zara khan");
   strcpy( Book2.subject, "Telecom Billing Tutorial");
   Book2.book_id = 6495700;
 
   /* print Book1 info by passing address of Book1 */
   printBook( &Book1 );

   /* print Book2 info by passing address of Book2 */
   printBook( &Book2 );

   return 0;
}

void printBook( struct Books *book ) {

   printf( "Book title : %s\n", book->title);
   printf( "Book author : %s\n", book->author);
   printf( "Book subject : %s\n", book->subject);
   printf( "Book book_id : %d\n", book->book_id);
}

जब उपरोक्त कोड संकलित और निष्पादित किया जाता है, तो यह निम्नलिखित परिणाम उत्पन्न करता है –

Book title : C Programs
Book author : mirah fatima
Book subject : C Programming Tutorial
Book book_id : 6495407
Book title : Telecom Billing
Book author : Zara khan
Book subject : Telecom Billing Tutorial
Book book_id : 6495700

Bit Fields

बिट फ़ील्ड एक संरचना में डेटा की पैकिंग की अनुमति देते हैं। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब मेमोरी या डेटा स्टोरेज प्रीमियम पर हो। विशिष्ट उदाहरणों में शामिल हैं –

एक मशीन शब्द में कई वस्तुओं को पैक करना। जैसे 1 बिट झंडे को संकुचित किया जा सकता है।

बाहरी फ़ाइल स्वरूपों को पढ़ना – गैर-मानक फ़ाइल स्वरूपों को पढ़ा जा सकता है, उदाहरण के लिए, 9-बिट पूर्णांक।

C हमें संरचना परिभाषा में : bit लंबाई को वेरिएबल के बाद डालकर ऐसा करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए –

struct packed_struct {
   unsigned int f1:1;
   unsigned int f2:1;
   unsigned int f3:1;
   unsigned int f4:1;
   unsigned int type:4;
   unsigned int my_int:9;
} pack;

यहाँ, pack_struct में 6 सदस्य हैं: चार 1 बिट फ़्लैग f1..f3, एक 4-बिट प्रकार और एक 9-बिट my_int।

C स्वचालित रूप से उपरोक्त बिट फ़ील्ड को यथासंभव कॉम्पैक्ट रूप से पैक करता है, बशर्ते कि फ़ील्ड की अधिकतम लंबाई कंप्यूटर की पूर्णांक शब्द लंबाई से कम या उसके बराबर हो। यदि ऐसा नहीं है, तो कुछ कंपाइलर फ़ील्ड के लिए मेमोरी ओवरलैप की अनुमति दे सकते हैं जबकि अन्य अगले फ़ील्ड को अगले शब्द में संग्रहीत करेंगे।

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